विजय ही विजय है

मंगलवार, 14 अक्तूबर 2008

पांच राज्यों के आसन्‍न विधानसभा चुनाव पर विशेष ब्‍लॉग: जनादेश

विदित हो कि गत गुजरात, हिमाचल प्रदेश एवं कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर हमने जनादेश ब्‍लॉग शुरू किया था, जिसका अच्‍छा प्रतिसाद रहा।
लोकतंत्र में चुनाव पर्व की तरह होता है। आइए, हम लोकतांत्रिक पर्व में सहभागी होकर अपने अधिकार का विवेकपूर्ण प्रयोग करें और इन राज्‍यों में संवेदनशील, जनोन्‍मुखी और राष्‍ट्रवादी सरकार बनाने में अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वाह करें।
आज चुनाव आयोग ने पांच राज्‍यों- दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में विधानसभा चुनाव ति‍थि की घोषणा की। हम जनादेश ब्‍लॉग को पुन: सक्रिय कर रहे हैं। इस ब्‍लॉग पर इन चुनावी राज्‍यों से संबंधित आंकडे, प्रेस-विज्ञप्ति, खबरें, ऑडियो, विडियो, लेख आदि प्रकाशित करेंगे। लोकतंत्र में चुनाव पर्व की तरह होता है। आइए, हम लोकतांत्रिक पर्व में सहभागी होकर अपने अधिकार का विवेकपूर्ण प्रयोग करें और इन राज्‍यों में संवेदनशील, जनोन्‍मुखी और राष्‍ट्रवादी सरकार बनाने में अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वाह करें।

चुनाव आयोग ने दिल्ली में 29 नवंबर, मध्य प्रदेश में 25 नवंबर, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 14 और 20 नवंबर, राजस्थान में चार दिसंबर और मिजोरम में 29 नवंबर को वहां की विधानसभाओं के चुनाव कराने की आज घोषणा की। हालांकि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों की तारीख उसने अभी घोषित नहीं की है।

सभी राज्यों के विधानसभा चुनावों की मतगणना आठ दिसंबर को होगी। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि आयोग अभी वहां की स्थिति का मूल्यांकन कर रहा है।

नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराने का निर्णय किया गया है। वहां 14 और 20 नवंबर को चुनाव होंगे। तीन सदस्यीय आयोग में जम्मू-कश्मीर की स्थिति के बारे में कथित मतभेद के चलते वहां चुनाव कराने की तारीख के फैसले को फिलहाल टाल दिया गया है। यह राज्य अभी राज्यपाल शासन के अधीन है।

कोई टिप्पणी नहीं: